अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और ट्रबलशूटिंग
1. 1 PC का क्या मतलब है?
1 PC का मतलब है कि आप यह सॉफ्टवेयर केवल एक विंडोज कंप्यूटर पर इंस्टॉल और प्रयोग कर सकते हैं।
2. क्या मैं अपना कंप्यूटर बदलने पर अपना लाइसेंस प्रयोग कर सकता हूँ?
हाँ, ऐसी परिस्थितियों में, हम 2 बार आपका लाइसेंस कोड रिसेट करने में आपकी मदद कर सकते हैं। कृपया समस्या सुलझाने के लिए हमें संपर्क करें।
3. क्या मैं सॉफ्टवेयर वापस करके अपने पैसे वापस पा सकता हूँ?
चूँकि, इसके लिए अलग-अलग परिस्थितियां हैं, इसलिए हम आपको हमारी धनवापसी नीति पढ़ने का सुझाव देते है।
4. क्या मैं सब्सक्रिप्शन रद्द कर सकता हूँ?
हाँ, आप नवीकरण तिथि से पहले कभी भी अपना सब्सक्रिप्शन रद्द कर सकते हैं। अगर आपको इसे रद्द करना नहीं आता तो कृपया हमें संपर्क करें।
5. क्या मुझे अपडेट के लिए दोबारा पैसे देने होंगे?
नहीं, एक बार ऑर्डर करने के बाद, आप जीवन भर मुफ़्त अपडेट पा सकते हैं।
1. कंप्यूटर स्लीप मोड में होने पर क्या हम सामान्य तरीके से रिकॉर्ड कर सकते हैं?
1. आम तौर पर, रिकॉर्डिंग के दौरान कंप्यूटर स्वचालित रूप से स्लीप मोड में नहीं जायेगा, और HitPaw स्क्रीन रिकॉर्डर स्क्रीन और कैमरे को सामान्य रूप से रिकॉर्ड कर सकता है।
2. अगर रिकॉर्डिंग के दौरान लैपटॉप का लिड बंद कर दिया जाता है, तो कंप्यूटर स्लीप मोड में चला जायेगा, जिससे रिकॉर्डिंग कैमरा रुक सकता है। इससे बचने के लिए, कृपया बैटरी आइकॉन पर राइट-क्लिक करें>चुनें कि लिड बंद करने पर क्या होता है> सभी चयनों को "कुछ न करें" पर सेट करें।
2. वेबकैम की स्क्रीन धुंधली होने पर मुझे क्या करना चाहिए?
यह समस्या निम्नलिखित कारणों से आ सकती है:
1. कैमरा डिवाइस सेट पैरामीटर का समर्थन नहीं करता है;
2. कैमरा डिवाइस के अंदर कोई समस्या है।
समाधान: रिज़ॉल्यूशन पैरामीटर या फ्रेम दर पैरामीटर समायोजित करें और फिर रिकॉर्डिंग शुरू करें।
3. वेबकैम पर ब्लैक स्क्रीन दिखाई देने पर मुझे क्या करना चाहिए?
कृपया देखें कि कहीं दूसरे एप्लीकेशन तो वेबकैम प्रयोग नहीं कर रहे हैं, यदि हाँ, तो कृपया इससे बाहर निकलें और फिर से रिकॉर्ड करने की कोशिश करें, समस्या हल हो जाएगी।
4. 4K वीडियो कैसे एक्सपोर्ट करें?
सबसे पहले, इस बात का ध्यान रखें कि आपका डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन 4K हो, और उसके बाद HitPaw स्क्रीन रिकॉर्डर की सेटिंग में जाएं, सामान्य चुनें, मूल रिज़ॉल्यूशन चुनें। यह होने के बाद, पूरी स्क्रीन रिकॉर्ड करने पर वापस जाएं, आउटपुट वीडियो रिज़ॉल्यूशन 4K होगा।
5. कई मॉनिटर होने पर, क्या मैं रिकॉर्ड करने के लिए कोई एक चुन सकता हूँ?
हाँ। मुख्य इंटरफ़ेस से स्क्रीन रिकॉर्ड करें फंक्शन चुनें, कोई भी क्षेत्र चुनें, पोज़िशनिंग आइकॉन दबाएं और होल्ड करें, आप रिकॉर्डिंग क्षेत्र को किसी भी मॉनिटर पर खींच सकते हैं।
6. कौन से गेम्स रिकॉर्ड किये जा सकते हैं?
HitPaw स्क्रीन रिकॉर्डर किसी भी DirectX/OpenGL/Vulkan-आधारित गेम को रिकॉर्ड करने का समर्थन करता है, यानी यह लगभग सभी पीसी गेम्स का समर्थन करता है, जैसे कि Minecraft, CSgo, PlayerUnogn's Battlegrounds, Roblox, World of Warcraft, League of Legends इत्यादि।
7. क्या यह कंसोल गेम्स की रिकॉर्डिंग का समर्थन करता है?
हाँ। हालाँकि, कुछ कंसोल गेम वास्तविक प्रयोग के दौरान रिकॉर्ड नहीं किए जा सकते हैं। हम अगले संस्करण में इस सुविधा को बेहतर बनाएंगे।
8. अगर ब्लैक स्क्रीन आ जाती है या गेम रिकॉर्ड नहीं हो पाता, तो मैं इसे कैसे सही कर सकता हूँ?
1. गेम सूची से गेम का चयन करें, देखें कि गेम स्क्रीन, स्क्रीन मॉनिटरिंग में दिखाई देती है या नहीं, यदि हाँ, तो गेम को सामान्य रूप से रिकॉर्ड किया जा सकता है; यदि नहीं, तो कृपया दूसरा समाधान देखें।
2. एप्लीकेशन सूची से गेम का चयन करें, देखें कि गेम स्क्रीन, स्क्रीन मॉनिटरिंग में दिखाई देती है या नहीं, यदि हाँ, तो गेम को सामान्य रूप से रिकॉर्ड किया जा सकता है; यदि नहीं, तो कृपया तीसरा समाधान देखें।
3. मुख्य इंटरफ़ेस से वेबकैम रिकॉर्ड करें फंक्शन चुनें, और देखें कि डिवाइस ड्रॉप-डाउन सूची में कैप्चर कार्ड है या नहीं। अगर यह मौजूद है तो इसे चुनें, उसके बाद, आप कैप्चर कार्ड स्क्रीन को सामान्य तरीके से रिकॉर्ड कर सकते हैं।
9. गेम रिकॉर्डिंग और एप्लीकेशन रिकॉर्डिंग में क्या अंतर है?
गेम रिकॉर्डिंग सीधे ग्राफ़िक्स कार्ड रिकॉर्ड करती है, यह सिस्टम के संसाधनों की बचत करेगा और कम रुकावटें आएँगी।
10. गेम रिकॉर्ड करने के लिए आउटपुट रिज़ॉल्यूशन क्या है?
रिकॉर्ड किए गए गेम का आउटपुट रिज़ॉल्यूशन गेम विंडो के रिज़ॉल्यूशन के समान होता है।
11. निर्धारित रिकॉर्डिंग, समयबद्ध रिकॉर्डिंग और खंड रिकॉर्डिंग में क्या अंतर है?
निर्धारित रिकॉर्डिंग: रिकॉर्डिंग का प्रारंभ समय सेट करें, उसके बाद, सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।
समयबद्ध रिकॉर्डिंग: रिकॉर्डिंग का प्रारंभ समय और स्वचालित रूप से बंद होने की अवधि भी सेट करें। उदाहरण के लिए, आप रात 8:00 बजे रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए सेट कर सकते हैं, और फिर 30 मिनट में इसे स्वचालित रूप से बंद करने पर सेट कर सकते हैं, रिकॉर्डिंग रात 8:30 बजे ख़त्म हो जाएगी।
खंड रिकॉर्डिंग: रिकॉर्डिंग के दौरान स्वचालित रूप से खंडों में सहेजने के लिए सेट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप खंड की अवधि 5 मिनट पर सेट करते हैं और 50 मिनट में स्वचालित रूप से बंद करना सक्षम करते हैं, तो आपको 5 मिनट के 10 वीडियो मिलेंगे।
1. तस्वीर से वॉटरमार्क हटाने के लिए सबसे अच्छा मोड कौन सा है?
जब तस्वीर की पृष्ठभूमि का रंग अपेक्षाकृत रूप से एक समान होता है, जैसे आसमान और समुद्र, तो पहला और दूसरा मोड सबसे उपयुक्त होता है; अगर तस्वीर की पृष्ठभूमि ज़्यादा जटिल होती है, जैसे घास और पर्वत, तो तीसरा मोड उपयुक्त होता है।
2. मैं "अनडू" फंक्शन से अपना पिछला चरण क्यों रद्द नहीं कर पा रहा हूँ?
"अनडू" फंक्शन केवल "सेलेक्शन बनाएं" गतिविधि के लिए काम करता है, इसका मतलब है कि यह ज़ूमिंग और सेलेक्शन की जगह बदलने जैसी गतिविधियों को बदलने में मदद नहीं कर सकता है। अगर आप "अनडू" बटन पर क्लिक करते हैं तो केवल पिछला बनाया गया सेलेक्शन अनडन किया जायेगा।
3. क्या वीडियो वॉटरमार्क हटाने वाले फंक्शन में कोई "अनडू" और "रीडू" फंक्शन नहीं हैं?
हाँ, लेकिन "वीडियो वॉटरमार्क हटाएं" का फंक्शन ज़ूमिंग, मूविंग, समयांतराल सेट करने, किसी भी समय निर्मित सेलेक्शन को हटाने जैसी गतिविधियों का समर्थन करता है।
4. क्या वीडियो वॉटरमार्क हटाएं प्रोग्राम में वॉटरमार्क हटाने के प्रभाव के प्लेबैक और प्रीव्यू का समर्थन नहीं करता है?
हाँ, वर्तमान संस्करण में आप केवल वीडियो एक्सपोर्ट करने के बाद ही वॉटरमार्क हटाने का प्रभाव देख सकते हैं। हालाँकि, आप सिंगल स्क्रीन का प्रभाव देखने के लिए "वर्तमान फ्रेम प्रीव्यू करें" वाले फंक्शन का भी प्रयोग कर सकते हैं। कृपया इस बात पर ध्यान दें कि हम भविष्य के संस्करणों में वीडियो वॉटरमार्क हटाने के प्रभाव का पूरा प्रीव्यू लाने वाले हैं।
1. मेरी कंप्यूटर स्क्रीन पर HitPaw टूलकिट का इंटरफ़ेस पूरा क्यों नहीं आ रहा है?
HitPaw टूलकिट के इंटरफ़ेस का न्यूनतम आकार 1100*620 है, अगर आपके कंप्यूटर का डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन इससे कम है तो यह समस्या आएगी। कृपया अपने कंप्यूटर रिज़ॉल्यूशन की जाँच करें या इसे ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले किसी दूसरे कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
2. वीडियो इतना धीरे क्यों लोड हो रहा है? खींचने पर यह फ्रीज़ क्यों हो रहा है और वीडियो प्लेबैक सुचारु क्यों नहीं है?
वीडियो फाइल बहुत ज़्यादा बड़ी होने की वजह से ऐसा हो सकता है या कम कॉन्फ़िगरेशन की वजह से आपका कंप्यूटर HitPaw टूलकिट के साथ ठीक से काम नहीं कर पा रहा होगा। आप अपडेट आने का इंतज़ार कर सकते हैं क्योंकि हमारे इंजीनियर इस समस्या को दूर करने की कोशिश में लगे हुए हैं या आप इसे ज़्यादा अच्छे CPU वाले दूसरे कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. HitPaw टूलकिट मेरा वीडियो एक्सपोर्ट क्यों नहीं कर पाया?
1. कृपया यह देखें कि आपके डेस्टिनेशन लोकेशन पर पर्याप्त जगह है या नहीं या फाइल पाथ गायब होने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। आप पर्याप्त स्पेस वाले किसी दूसरे डेस्टिनेशन लोकेशन का चुनाव करके या एक्सपोर्ट पाथ बदलकर इसे ठीक कर सकते हैं।
2. एक्सपोर्ट किये जाने वाले वीडियो की चौड़ाई एक समान न होने की वजह से यह समस्या आ सकती है। आप वीडियो को दोबारा एडिट और क्रॉप करने के लिए क्रॉप और रोटेट का विकल्प प्रयोग कर सकते हैं। इसके बाद समस्या सुलझ जाएगी।
4. वीडियो चलाने पर प्रीव्यू स्क्रीन काली क्यों हो जाती है? मुझे केवल आवाज़ सुनाई देती है।
वीडियो चलाने के लिए बहुत ज़्यादा धीमा ड्राइवर होने पर यह समस्या आ सकती है। कृपया अपने कंप्यूटर पर ग्राफ़िक्स कार्ड का ड्राइवर अपडेट करें।
5. मैं वीडियो को HitPaw टूलकिट में ड्रैग और ड्रॉप क्यों नहीं कर सकता हूँ?
आप HitPaw टूलकिट को प्रबंधक मोड में खोल सकते हैं। कृपया एप्लीकेशन को बिल्कुल बंद कर दें, और उसके बाद इसे दोबारा खोलने के लिए इसके डेस्कटॉप आइकॉन पर दो बार क्लिक करें। अंत में, समस्या हल हो जाएगी।
6. जब मैं कोई ऐसा वीडियो खोलता हूँ आप जिसका समर्थन करने का दावा करते हैं तो यह ऐसा क्यों कहता है कि फॉर्मेट समर्थित नहीं है?
इस समस्या के कई कारण हैं:
कारण 1: नाम बदलकर फॉर्मेट पाया गया है
कारण 2: वीडियो फाइल में कोई "वीडियो स्ट्रीम" नहीं है
कारण 3: वीडियो की अवधि 100 मिलीसेकंड से कम है
कारण 4: वीडियो फाइल खराब है
कृपया इस बात की जांच करें कि ऊपर दिए गए कारणों के अनुसार आपका वीडियो सामान्य स्थिति में है या नहीं और उसके बाद दोबारा कोशिश करें।
7. मैं इंस्टॉलेशन के बाद वीडियो को HitPaw टूलकिट में ड्रैग और ड्रॉप क्यों नहीं कर सकता हूँ?
कृपया HitPaw टूलकिट को पूरा बंद करें और उसके बाद, इसे दोबारा खोलें। यह समस्या ठीक हो जानी चाहिए।
8. यह त्रुटि क्यों आती है कि "निम्नलिखित एप्लीकेशन फाइलों का प्रयोग कर रहे हैं जिन्हें सेटअप द्वारा अपडेट करने की ज़रुरत है….”, और इसके बाद यह इंस्टॉल नहीं हो पाता है?
यह त्रुटि आने का मतलब है कि कोई अन्य तीसरे पक्ष का सॉफ्टवेयर हमारे HitPaw टूलकिट का इस्तेमाल कर रहा है, आपको इसका पता लगाना होगा और इसे बंद करना होगा।
9. अगर इंस्टॉल करते समय मुझे यह त्रुटि मिलती है कि "सेटअप डायरेक्टरी बनाने में विफल हुआ" या "त्रुटि 5: एक्सेस अस्वीकृत" तो मैं क्या करूँ?
इसे दोबारा इंस्टॉल करने के लिए कृपया सेटअप फाइल पर क्लिक करें। इसके बाद, सेटअप फाइल सहेजने के लिए कोई और नया पाथ चुनें।
ज़्यादा जानना चाहते हैं?
कैसे करें
तस्वीरों के साथ कैसे करें वाले लेख देखें
वीडियो उपाय
आसानी से वीडियो उपाय देखें
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
प्रयोगकर्ताओं को कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और